सीबीआई ने कथित घूसखोरी से सम्‍बन्धित मामले में दो प्राइवेट व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया एवं तलाशी के दौरान 1.60 करोड़ रू. (लगभग) बरामद किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 10.08.2017

सीबीआई ने कथित घूसखोरी से सम्‍बन्धित मामले में आर.के. पुरम् एवं वसन्‍त कुन्‍ज, नई दिल्‍ली निवासी दो प्राइवेट व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया।

लोक सेवक द्वारा आपराधिक षड़यंत्र, अवैध रिश्‍वत एवं उकसाने के आरोपों पर भारतीय दण्‍ड संहिता की धारा 120-बी के साथ पठित भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 8 एवं 10 के तहत आर.के. पुरम् एवं वसन्‍त कुन्‍ज, नई दिल्‍ली निवासी दो प्राइवेट व्‍यक्ति ; वसन्‍त कुन्‍ज इन्‍क्‍लेव, नई दिल्‍ली का वर्तमान निवासी एक कर्मी; दिल्‍ली पुलिस का एक कर्मी तथा अन्‍य अज्ञात लोक सेवकों, प्राइवेट व्‍यक्तियों के विरूद्ध मामला दर्ज हुआ। ऐसा आरोप लगाया गया कि वर्तमान में सेक्‍टर-3 आर.के. पुरम्, नई दिल्‍ली (एक कर्मी, जो कि वसन्‍त कुन्‍ज एन्‍क्‍लेव, नई दिल्‍ली में रहता है, के नाम पर आवंटित सरकारी आवास) निवासी प्राइवेट व्‍यक्ति, जो कि अपने आपको एक वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी के तौर पेश करने वाला, ने वसन्‍त कुन्‍ज, नई दिल्‍ली निवासी एक अन्‍य प्राइवेट व्‍यक्ति तथा विभिन्‍न विभागों में वरिष्‍ठ लोक कर्मियों के साथ सम्‍बन्‍ध के दावे पर लोक सेवकों के स्‍थानान्‍तरण एवं तैनाती के साथ ही साथ प्राइवेट पक्षों के लिए अन्‍य पक्षपात सुनिश्चित करने हेतु वसन्‍त कुन्‍ज एन्‍क्‍लेव, नई दिल्‍ली में वर्तमान में रहने वाले उक्‍त कर्मी के साथ सांठ-गांठ की। ऐसा आगे आरोप है कि दिल्‍ली के पुलिस निरीक्षक ने लाभप्रद एवं अनुकूल तैनाती पाने के सम्‍बन्‍ध में प्राइवेट व्‍यक्ति के साथ षड़यंत्र किया, जो आगे 10 लाख रू. (लगभग) की अवैध रिश्‍वत के बदले में इच्छित तैनाती के लिए उक्‍त कर्मी सहित अन्‍य आरोपी व्‍यक्तियों से सम्‍पर्क किया। जॉंच के दौरान, सीबीआई ने आरोपी व्‍यक्तियों को रोका एवं प्राइवेट व्‍यक्तियों से 10 लाख रू. (लगभग) की कथित रिश्‍वत धनराशि बरामद की। आरोपी व्‍यक्तियों के दिल्‍ली स्थित चार स्‍थानों पर तलाशी की गई। दिल्‍ली में उक्‍त प्राइवेट व्‍यक्ति (आर.के. पुरम् निवासी) के परिसर में तलाशी के दौरान, 1.6 करोड़ रू. (लगभग) का  नकद, भारत सरकार के विभिन्‍न मंत्रालयों/ विभागों के कुछ कथित रबर मुहरें एवं विभिन्‍न वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारियों के जाली पत्र शीर्ष और आपत्तिजनक दस्‍तावेज बरामद हुए।

गिरफ्तार आरोपियों को दिल्‍ली की नामित अदालत के समक्ष आज पेश किया गया और 6 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया। आगे की जॉंच जारी है।

 

 

  

********