सीबीआई ने 60,000 रू. की रिश्‍वत स्‍वीकार करने पर आयकर अधिकारी को गिरफ्तार किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 03.11.2017

सीबीआई ने शिकायतकर्ता से 60,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग व स्‍वीकार करने पर आयकर अधिकारी, वार्ड संख्‍या-1, गुड़गॉंव (हरियाणा) को गिरफ्तार किया।

शिकायतकर्ता से 60,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग के आरोप पर आयकर अधिकारी, वार्ड संख्‍या-1, गुड़गॉव के विरूद्ध भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 7 के तहत मामला दर्ज किया। शिकायतकर्ता (व्‍यापारी) ने शिकायत में आरोप लगाया कि मूल्‍यांकन वर्ष 2010-11 के दौरान, 10 लाख रू. से ज्‍यादा की जमाऍं/ निकासियॉं थी एवं उन्‍होने, उक्‍त अवधि हेतु आयकर रिटर्न दाखिल नही किया था जबकि वह, आयकर अधिनियम की धारा 44 ए एफ (संभावित आय) के तहत लाभ पाने का दावा कर रहे थे। इस सन्‍दर्भ में, उन्‍हें एक नोटिस जारी किया गया था एवं जबाव में, वह आयकर कार्यालय गए और सम्‍बन्धित दस्‍तावेजों को पेश किया। बाद में, उनका मामला आयकर अधिकारी, गुड़गॉंव को स्‍थानान्‍तरित किया गया तथा धारा 142(1) के तहत दिनांक 10.10.2017 हेतु आवश्‍यक विवरणों को पेश करने को कहा गया था। शिकायतकर्ता, उक्‍त आयकर अधिकारी, वार्ड-1(1), गुड़गॉंव के कार्यालय गया तथा मुलाकात के बाद, आरोपी ने मूल्‍यांकन को बन्‍द करने एवं आयकर अधिनियम के तहत दण्‍ड न लगाने के लिए 60,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग की। ऐसा आगे आरोप था कि मुलाकात के दौरान, आयकर अधिकारी ने आगे के विवरण के लिए उन्‍हे एक अन्‍य नोटिस भी दिया व कार्यालय उपस्थित होने को कहा।

सीबीआई ने जाल बिछाया जिसमें आयकर अधिकारी को शिकायतकर्ता से 60,000 रू. की रिश्‍वत की मॉंग व स्‍वीकार करने के दौरान रंगे हाथ पकड़ा। नई दिल्‍ली स्थित आरोपी के आवासीय परिसर में तलाशी की गई जिसमें सम्‍पत्तियों, निवेश और एल.आई.सी. पॉलसियों आदि से सम्‍बन्धित दस्‍तावेज बरामद हुए।

गिरफ्तार आरोपी को सीबीआई मामलों के विशेष न्‍यायाधीश की अदालत, पंचकूला में आज पेश किया जाएगा।

********