सीबीआई ने मोबाइल पुर्जों के आयात से संबन्‍धित मामले में सीमा शुल्‍क विभाग के कुछ कर्मियों एवं अन्‍यों के विरूद्ध पॉंच मामले दर्ज किए

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 13.12.2017

सीबीआई ने अप्रैल, 2017 के महीने में पॉंच आगम पत्रों (Bills of Entry) के माध्‍यम से मोबाइल से जुड़े सामानों के आयात के मामले में सीमा शुल्‍क विभाग को सीमा शुल्‍क के अपवंचन से हुई 17.39 लाख रू. (लगभग) की हानि के आरोप पर सीमा शुल्‍क विभाग, एयर कार्गो कॉम्‍पलैक्‍स, मुम्‍बई जोन-III के पॉंच परीक्षकों ; सीमा शुल्‍क कार्यालय के एक समाशोधन ऐजेन्‍ट ; तीन आयातकर्ताओं व अन्‍य अज्ञातों सहित सीमा शुल्‍क विभाग के कुछ कर्मियों के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 120-बी के साथ पठित भारतीय दण्ड संहिता की धारा 420 एवं भ्रष्‍टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13(2)  के साथ पठित धारा 13(1)(डी) के तहत मामला दर्ज किया।

ऐसा आरोप था कि सीमा शुल्‍क कर्मियों ने सीमा शुल्‍क कार्यालय के समाशोधन ऐजेन्‍ट एवं आयातकों के साथ मिलकर षड़यंत्र किया और पैकिंग सूची के साथ आयतित सामानों के मिलान के बाद भी मालों का ठीक तरीके से परीक्षण नही किया। आरोपियों ने कथित रूप से आयातित वस्‍तुओं के प्रकार एवं आयातित निर्दिष्‍ट वस्‍तुओं की संख्‍या के बारे में झूठी परीक्षण रिर्पोट भी पेश की जो कि पैकिंग सूची में दर्ज मात्रा से ज्‍यादा थी जिससे सीमा शुल्‍क विभाग को गलत तरीके से राजस्‍व का घटा हुआ।

आरोपी व्‍यक्तियों के छ: परिसरों पर तलाशी ली गई जिसमें कथित आयातों से सम्‍बन्धित दस्‍तावेज बरामद हुए।

आगे की जॉंच जारी है।

 

 

********