सीबीआई ने अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के मानव तस्‍करी रैकेट का पर्दाफाश किया ; एक मामला दर्ज किया एवं तलाशी ली

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 29.12.2017

सीबीआई ने षड़यंत्र, मानव तस्‍करी, धोखाधड़ी, जालसाजी एवं जाली दस्‍तावेजों को वास्‍तविक दस्‍तावेज की तरह प्रयोग करने के आरोप पर दिल्‍ली एवं फरीदाबाद निवासी तीन प्राइवेट व्‍यक्तियों और अन्‍यों के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 120-बी, 370, 420, 465, 468 व 471 के तहत मामला दर्ज किया। ऐसा आगे आरोप है कि फ्रेन्‍च महासंघ, पेरिस से प्राप्‍त कथित आमंत्रण के आधार अन्‍तर्राष्‍ट्रीय रग्‍बी प्रशिक्षण शिविर में हिस्‍सा लेने के लिए उक्‍त प्राइवेट व्‍यक्तियों के नेतृत्‍व में कपूरथला (पंजाब) के दो स्‍कूलों के छात्रों के तौर पर पेश करते हुए 25 छात्रों के एक समूह ने दिनांक 01.02.2016 को दिल्‍ली हवाईपत्‍तन् से पेरिस-सी.डी.जी. के लिए यात्रा आरम्‍भ की। उन सभी ने पेरिस का दौरा किया एवं उसके पश्‍चात, उक्‍त 25 छात्रों ने लगभग एक सप्‍ताह के लिए पेरिस में रग्‍बी प्रशिक्षण शिवर में भी हिस्‍सा लिया।

ऐसा भी आरोप था कि उक्‍त छात्रों से सम्‍बन्धित वीजा, दिल्‍ली स्थित फ्रेन्‍च दूतावास से जाली एवं बनावटी दस्‍तावेजों के आधार पर प्राप्‍त किया गया था। ऐसा आगे आरोप है कि सभी 25 छात्र पेरिस में छोड़ दिए गए और उक्‍त आरोपी व्‍यक्तियों ने उनके वापसी के टिकटों को रद्द कर दिया। हालॉकि, 2 छात्र ही दिल्‍ली वापस आ सके।

दिल्‍ली के चार स्‍थानों पर आज तलाशी की गई जिसमें आपत्तिजनक दस्‍तावेज और आरोपी व्‍यक्तियों के परिसरों से अन्‍य सामग्री बरामद हुई।आगे की जॉंच जारी है।

 

 

********