सीबीआई ने ई-वेस्ट के आयात मामले में कोचीन एवं कोलकाता में तलाशी ली

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 04.01.2018

सीबीआई ने ई-वेस्टि के आयात से सम्बान्धित मामले में कोचीन एवं कोलकाता में 12 स्था नों पर तलाशी ली जिसमें 190 दस्ता वेज बरामद किये।

यह मामला, भारतीय दण्ड संहिता की धारा 120-बी के साथ पठित धारा 420 एवं भ्रष्टाेचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13(2) के साथ पठित धारा 13(1)(डी) के तहत कस्टएम सी.एफ.एस. पेट्टाह, जिला एर्नाकुलम् (केरल) के सहायक आयुक्त ; एक अधीक्षक ; एक निरीक्षक/ प्रीवेन्टीनव अधिकारी ; एक मालिक एवं उनकी कोलकाता स्थित प्राइवेट फर्म ; कोचीन की प्राइवेट फर्म के वित्तीइय अभियन्ता; (चार्टर्ड इन्जी नियर) ; कोचीन की फर्म के एक अन्यट मालिक एवं प्राइवेट फर्म के प्रबन्धअ साझीदार के विरूद्ध दर्ज हुआ।

ऐसा आरोप था कि आरोपी व्योक्तियों ने एच.डब्यूाल . नियमों, ई-वस्ट नियमों, विदेशी व्या पार नीति एवं अनिवार्य पंजीकरण आदेश का उल्लं घन कर उपयोग किए गए एम.एफ.डी. के आयात में आपस में आपराधिक षड़यंत्र किया और खुले बाजार में विक्री हेतु माल को जारी करने के लिए लोक सेवकों के साथ मिलीभगत में माल की झूठी मूल्याकंन रिपोर्ट तैयार की। नियमानुसार, केवल सीधे तौर पर उपयोग किए गए एम.एफ.डी. का ही आयात करने की अनुमति है।

 

 

********