सीबीआई ने कथित घूसखोरी के मामले में सहायक अनुभाग अधिकारी ; केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क के अधीक्षक तथा परीक्षक को गिरफ्तार किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 09.01.2018

सीबीआई ने 50,000 रूपये की कथित घूसखोरी के मामले में केन्द्रीय उत्पा्दन और सीमा शुल्कई बोर्ड, (सी.बी.ई.सी.), वित्त मंत्रालय, नई दिल्ली के सहायक अनुभाग अधिकारी ; केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क, मुम्बई के अधीक्षक और एयर कार्गो, मुम्बई के परीक्षक को गिरफ्तार किया।।

सहायक अनुभाग अधिकारी, सी.बी.ई.सी., वित्त मंत्रालय, नई दिल्ली ; अधीक्षक, केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क, जी.एस.टी. (सी.जी.एस.टी.), ओल्ड कस्टम हाऊस, मुम्बई तथा परीक्षक, एक्पोर्ट शेड, सहर कार्गो, मुम्बई के विरूद्ध मामला दर्ज हुआ जिसमें आरोप है कि सहायक अनुभाग अधिकारी ने अधीक्षक से उसके पदोन्नति की फाइल पर मंत्रालय में पक्षपात तरीके से कार्यवाही करने एवं शीघ्र पदोन्नति आदेश प्राप्तं करने के लिए 50,000 रू. की अवैध रिश्वत की मॉंग की। अधीक्षक, कथित रूप से सहमत हुआ और घूस राशि की पेशकश की। ऐसा भी आरोप था कि सहायक अनुभाग अधिकारी ने अपने सहयोगी (एयर कार्गो के परीक्षक) को घूस राशि को स्वीकार करने एवं आगे की लेन देन के लिए अधीक्षक से परिचय कराया ।

सीबीआई ने जाल बिछाया एवं अधीक्षक व परीक्षक, को एन्टाप हिल, मुम्बई में पकड़ा जबकि अधीक्षक, परीक्षक को 25,000 रू. की प्रारम्भिक धनराशि दे रहा था। दोनो गिरफ्तार आरोपियों को मुम्बई की नामित अदालत के समक्ष पेश किया गया एवं दिनांक 12.01.2018 तक के लिए पुलिस हिरासत में भेजा गया।

सहायक अनुभाग अधिकारी को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया एवं उसे मुम्बई से ले जाने के लिए ट्रान्जिट रिमाण्ड हेतु सक्षम अदालत के समक्ष पेश किया गया। सभी तीन आरोपियों के आवासीय परिसर में तलाशी ली गई जिसमें आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए।

 

********