सीबीआई ने घूसखोरी के मामले में आयकर अधिकारी एवं दो अन्य को गिरफ्तार किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 09.01.2018

सीबीआई ने 70,000 रूपये की घूसखोरी के मामले में आयकर अधिकारी सरहिन्द (पंजाब) एवं दो आयकर निरीक्षकों (एक सेवारत, एक सेवानिवृत्तक) को गिरफ्तार किया।

सीबीआई ने मण्डी गोबिन्दगढ़, जिला फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) के व्यापारी से प्राप्त शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उसके बैंक खातों में लेन-देन की आयकर मूल्यांकन की कार्यवाही आयकर अधिकारी, सरहिन्द (पंजाब) के द्वारा की जा रही थी। शिकायतकर्ता एक सेवानिवृत्तक निरीक्षक के पास पहुँचा जो कि कथित रूप से आवश्यक मदद देने हेतु उक्त आयकर अधिकारी के सम्पर्क में था। सेवानिवृत्त निरीक्षक ने पक्षपात पूर्ण मूल्यांदकन आदेश प्रदान करवाने के लिए उक्त आयकर अधिकारी की ओर से एक लाख रू. की मॉंग की। बातचीत के पश्चा्त, घूसराशि घटाकर 70,000 रू. कर दी गई।

सीबीआई ने जाल बिछाया जिसमें उक्त आयकर अधिकारी की ओर से सेवानिवृत्त आयकर निरीक्षक को शिकायतकर्ता से 70,000 रू. स्वीकार करते पाया गया। इसके पश्चात, उसने एक अन्य निरीक्षक को 10,000 रू. एक हिस्से के तौर पर दिये और तत्पाश्चात, शिकायतकर्ता के साथ आयकर अधिकारी के कार्यालय कक्ष में गया। आयकर अधिकारी ने उक्त घूस को स्वीकार किया और शिकायतकर्ता को आश्वासन दिया कि उसका काम हो जाएगा। सभी तीन आरोपियों को उक्त घूस की मॉंग स्वीकार करने के दौरान पकड़ा गया।

सरहिन्द पटियाला व चण्डीगढ़ स्थित सभी तीन आरोपी व्यैक्तियों के आवासीय परिसरों में तलाशी की गई जिसमें कुछ सम्पत्ति के दस्तावेज एवं बैंक खातों से सम्बन्धित विवरण बरामद हुए।

गिरफ्तार आरोपियों को मोहाली (पंजाब) की नामित अदालत में आज पेश किया जा रहा है।

********