सीबीआई ने कृषि उत्पादों के आयात से सम्बन्धित कथित घोटाले में 26 स्थानों पर तलाशी ली एवं 2.15 करोड़ रू. (लगभग) का नकद बरामद किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, 15.01.2018

सीबीआई ने पौध संरक्षण अधिकारी, क्षेत्रीय पौध संगरोध स्टेशन (आर.पी.क्यू‍.एस), कोलकाता की प्राइवेट फर्मों के तीन कर्मचारियों एवं अन्य अज्ञातों के विरूद्ध मामला दर्ज किया जिसमें आरोप है कि आरोपी ने विभिन्न आयातकों एवं शिपिंग ऐजेन्ट के साथ मिलीभगत में भारी अवैध रिश्वत के बदले में बिना उचित परीक्षण एवं विभिन्न देशों के जाली व झूठे पादप स्वच्छता (Photo-Sanitary) प्रमाण पत्रों के आधार पर अन्य् देशों के कृषि एवं पौध-उत्पा्दों को आयातित करने की अनुमति दी।

क्षेत्रीय पौध संगरोध स्टे्शन के कुछ कर्मियों के कोलकाता एवं दिल्ली स्थित आवासीय व कार्यालयी परिसरों, शिपिंग/ निकासी ऐजेन्ट, कोलकाता के आयातकों एवं अन्य प्राइवेट संस्थानों के कर्मियों के परिसरों सहित 26 स्था्नों पर तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान, पौध संरक्षण अधिकारी, क्षेत्रीय पौध संगरोध स्टे्शन, कोलकाता के आवास से 2.15 करोड़ रू. (लगभग) का नकद ; 32 लाख रू. (लगभग) की डाक घर जमा के तौर पर निवेश ; नई दिल्ली, झारखण्ड, बिहार व कोलकाता में कई सम्पत्तियों में निवेश दर्शाते दस्ताडवेज ; 30 लाख रू. (लगभग) मूल्य् की स्वर्ण और चॉंदी के आभूषण ; 44 लाख रू. (लगभग) का बैंक जमा तथा 5 लाख रू. (लगभग) का सावधि जमा बरामद हुआ। अन्यष स्थाोनों पर तलाशी के दौरान विभिन्न देशों के झूठे एवं बनावटी पादप स्वच्छता (Photo-Sanitary) प्रमाण पत्र, कंप्यूटर हार्ड डिस्क्स और लैपटाप सहित आपत्तिजनक दस्ता्वेज भी बरामद हुए।

आगे की जॉंच जारी है।

********