श्री अनिल सिन्हा ने सीबीआई में निदेशक का पद भार ग्रहण किया

प्रेस विज्ञप्ति
नई दिल्ली, दिनांक 03.12.2014

 

            श्री अनिल सिन्हा, 1979 बैच (बिहार काडर) के आई. पी. एस. अधिकारी ने आज सीबीआई में निदेशक का पद ग्रहण किया। पद ग्रहण करने के पहले, वह सीबीआई में विशेष निदेशक के तौर पर कार्य कर रहे थे।

 

            मीडिया से बात करने के दौरान, श्री सिन्हा ने कहा, ’’ मैं बड़ी विनम्रता के साथ शीर्ष जाँच एजेन्सी के प्रमुख की जिम्मेदारी स्वीकार करता हूँ। मैं सीबीआई के समक्ष मौजूदा चुनौतियों से अवगत हूँ एवं न्याय के सिद्धान्त को मजबूत करने के लिए अपनी टीम के साथ कार्य करने का प्रयास करूँगा तथा संस्था के आदर्श वाक्य अर्थात उद्यमिता, निष्पक्षता व सत्यनिष्ठा में निहीत मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्वता को दोहराता हूँ। मैं अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में सभी के सहयोग की आकांक्षा करता हूँ।’’

 

            श्री सिन्हा अपने राज्य काडर में सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक, प्रशासन, विशेष शाखा तथा अन्य अनुभागो में एस.पी., डी.आई.जी, आई.जी और ए.डी.जी. के तौर पर बहुत से महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। उन्होंने अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) के तौर पर कार्य किया एवं इसके पश्चात अपर महानिदेशक के तौर पर, सर्तकता जाँच ब्यूरो के प्रमुख रहे। वे बड़ी संख्या में ट्रेप मामलों व भ्रष्ट लोक सेवकों के विरूद्ध आय से अधिक सम्पत्ति के मामले, जिनमें आरोपी व्यक्तियों पर दोष सिद्ध हुए और गलत तरीके से अर्जित उनकी सम्पत्ति भी जब्त हुई, सहित कई संवेदनशील मामलो की जाँच से सम्बद्व रहे है। उन्होंने एस.पी.जी., नई दिल्ली में डी.आई.जी व आई.जी. के तौर पर एवं केन्द्रीय सर्तकता आयोग, नई दिल्ली में अपर सचिव के तौर पर भी कार्य किया है।

 

            श्री अनिल सिन्हा मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर व सामरिक अध्ययन में एम. फिल. हैं। उन्होंने केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेन्ट हावर्ड विश्वविद्यालय से लीडिंग इकोनामिक ग्रोथ में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्हे सन 2000 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक व 2006 में विशिष्ठ सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।






********